why facebook is loosing its popularity ? | क्यों facebook poularity खो रहा है ?

 

पिछले एक दशक में फेसबुक Facebook शब्द के लिए सर्च वॉल्यूम search volume में 87% फीसदी की गिरावट आई है।

Is Facebook Loosing Popularity?
क्या फ़ेसबुक कम लोकप्रिय हो रहा है ?

Facebook loosing its popularity



फेसबुक पहली बार यूजर्स को खो रहा है।  मेटा की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 2021 की चौथी तिमाही में फेसबुक के 1.929 बिलियन दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता थे, जबकि पिछली तिमाही में यह 1.93 बिलियन था, यह दर्शाता है कि लोग फेसबुक को छोड़ रहे हैं।


Google search query data from the article.


Facebook loosing popularity
credit - oncomplete.com

बैंकलेसटाइम्स डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, ऐप के दर्शकों की बढ़ती उम्र, सोशल मीडिया साइट के प्रति बढ़ती दिलचस्पी, टिकटॉक बूम के साथ वैश्विक फेसबुक खोजों में घटती दिलचस्पी के पीछे है।

why facebook is loosing its popularity ? | क्यों facebook poularity खो रहा है ?

Market study  से पता चला है कि फेसबुक 30 साल से कम उम्र के users  को आकर्षित करने में सक्षम नहीं है। सोशल मीडिया साइट मेटा को रीब्रांड करने के बावजूद अपने प्रमुख बाजारों में किशोर और युवा वयस्क उपयोगकर्ताओं के बीच attraction खो रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 की तीसरी तिमाही में 1.93 बिलियन दैनिक उपयोगकर्ताओं से, उपयोगकर्ताओं की संख्या Q4 में और गिरकर 1.929 बिलियन हो गई।

Facebook loosing popularity
credit - statista


आने वाले प्रतियोगियों के बाजार में शामिल होने के कारण इसे और बढ़ा दिया गया है।


फरवरी में, मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने टिकटोक TikTOK बूम के कारण कंपनी को अपने उपयोगकर्ताओं को खोने का आरोप लगाया - 

हालांकि मेटा, जो इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप का भी मालिक है, फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप पर रीलों की पेशकश भी कर रहा है, लेकिन उन्होंने टिकटोक की engagement  level व्यस्तताओं को समतल match नहीं किया है, रिपोर्ट में कहा गया है।


जुकरबर्ग के अनुसार, face book short video product  को पेश करने के लिए काम कर रही है और टिकटोक से आगे बढ़ने की कोशिश कर रही है।


इसके अलावा, ऐप्पल की "ऐप-ट्रैकिंग फ़ीचर्ज़  जिसे 2021 में आईओएस मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के version 14.5 के साथ पेश किया गया था, फेसबुक के संकट को बढ़ा रही है, रिपोर्ट में कहा गया है।


रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि कई उपयोगकर्ताओं ने इस जानकारी को साझा करने से इनकार कर दिया है, 

लेकिन इस अप्डेट ने फेसबुक आड्वर्टायज़र विज्ञापनदाताओं को हिलाकर रख दिया है, जो अपनी फर्मों को बनाए रखने के लिए सोशल नेटवर्क पर भरोसा करते हैं।

क्यों facebook का रेवेनु कम हो रहा है ?

कई advertisers  फेसबुक से दूर हो गए हैं, और टिकटॉक बेहद लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि यह कम क़ीमत पे  1,000 इंप्रेशन देता है


टिक टोक का advertise रेट काफ़ी कम होने की कारण और बड्ती लोकप्रियता

facebook का बिज़्नेस कम कर रही है



नतीजतन, फेसबुक को विज्ञापन Revenu $ 10 बिलियन का नुकसान हुआ है। यह आंकड़ा फ़ेस्बुक के  2021 के राजस्व का लगभग 9 प्रतिशत है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उसके कुल वार्षिक लाभ का एक चौथाई है 



Post a Comment

Previous Post Next Post