एटीएम से पैसे निकले नहीं और बैलेंस कट हो गया | Cash not received from ATM but amount deducted

 एटीएम से पैसे निकले  नहीं और बैलेंस कट हो गया 

Cash not received from ATM but amount deducted


एटीएम के एक ऐसी मशीन है जिसे  हर किसी को पता होना चाहिए, भले ही आपने एटीएम का दौरा नहीं किया हो।


 UPI के जमाने में ATM थोड़ा पुराने जमाने की मशीन लगता है, लेकिन ऐसा नहीं है. नकद अभी भी हमारी लेनदेन  में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है 


जैसे कि किराने का सामान खरीदना, बिलों का भुगतान, गैस, या doctor  आवश्यकताओं का भुगतान करना। एटीएम से कैश निकालने के लिए आपको केवल एक डेबिट या क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता होती है। 

आजकल, हमारी बैंकिंग प्रणाली इतनी उन्नत है कि आप बिना किसी कार्ड के भी नकदी निकाल सकते हैं। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, आपको केवल एक मोबाइल बैंकिंग ऐप और आपके खाते के साथ एक registered mobile  नंबर की आवश्यकता है। 


एटीएम का उपयोग करना आपके लिए कई बार चुनौतीपूर्ण हो सकता है, भले ही आप technology and machine से परिचित हों। 


कई बार यह संभव हो सकता है कि तकनीकी मुद्दों के कारण आपका लेन-देन अस्वीकार कर दिया गया हो, (Transaction Failed  )या एटीएम में नकदी खत्म हो गई हो। 


Cash not received from ATM but amount deducted SBI
Cash not received from ATM but amount deducted SBI

क्या आपने कभी ऐसे एरर मेससॉग (ATM error message)एटीएम स्लिप पर पढ़े है 


ATM transaction timed out but money debited

Cash not received from ATMbut amount deducted BOI

Transaction failed

Cash not received from ATMbut amount deducted

Cash not received from ATM but amount deducted SBI

 

 


सबसे खराब स्थिति में, क्या होगा यदि एटीएम आपके लेन-देन को अस्वीकार कर देता है, लेकिन आपको एक एसएमएस प्राप्त होता है जिसमें कहा गया है कि आपके खाते से पैसा डेबिट (cut) कर दिया गया है। यह आपकी बचत को नुकसान पहुंचा सकता है विशेष रूप से संबंधित है यदि प्रश्न में राशि महत्वपूर्ण है। 

एटीएम मशीन के साथ आम समस्याएं क्या हैं:-

5 common Problem with ATM machine


1-दोषपूर्ण डिस्पेंसर। एक दुर्लभ, लेकिन अत्यधिक निराशाजनक समस्या जो हो सकती है वह एक ऐसा एटीएम है जिसमें एक दोषपूर्ण डिस्पेंसर होता है। ...

2)Worn Out Card Reader -घिसा हुआ कार्ड रीडर। प्रत्येक बैंक कार्ड या क्रेडिट कार्ड के पीछे एक गहरी पट्टी होती है। ...

३)टूटा हुआ कीपैड। ...

४)रसीद की खराबी। ...

५)सॉफ्टवेयर गड़बड़ियां।




दो कारण जिम्मेदार हो सकते हैं :-सुविधाओं के साथ तकनीकी  गड़बड़(Technical Glitch)  या धोखाधड़ी 


तकनीकी  गड़बड़(Technical Glitch): Cash not received from ATM but amount deducted


यह बहुत संभव है कि एटीएम दोषपूर्ण है। हालाँकि, बैंक अपनी संपत्ति को अपडेट रखते हैं, 


लेकिन नियमित जाँच के बाद भी तकनीकी खराबी संभव हो सकती है। आमतौर पर बैंक ग्राहक से शिकायत मिलने या मिलने के तुरंत बाद एटीएम के साथ तकनीकी समस्या का समाधान करते हैं। 


इस मामले में, राशि कुछ समय बाद आपके खाते में स्वतः क्रेडिट हो जाती है (automatic credit ) या बैंक लेनदेन के बारे में सूचित करता है। 



धोखाधड़ी: Fraud  in ATM

ATM fraud


धोखाधड़ी किसी के साथ भी हो सकती है। एटीएम कार्ड और पिन डालने से पहले 2-3 बार एटीएम की जांच करना हमेशा अच्छा होता है। चुंबकीय पट्टी Magnetic Tape से आपकी सभी जानकारी को पढ़ते हुए, कार्ड स्लॉट में एक स्किमर डाला गया था, जहां कई उदाहरण दर्ज किए गए हैं। साथ ही, आपके कार्ड को उसी चोरी की जानकारी का उपयोग करके क्लोन किया जा सकता है, और आपकी सूचना के बिना आपके खाते से पैसे निकाले जा सकते हैं।


पिछले एक दशक में धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़े हैं। हालाँकि, बैंक सावधानी बरतते हैं और अपनी संपत्ति की जाँच करते हैं और बैंक यह भी सुनिश्चित करते हैं कि ग्राहक इन धोखाधड़ी से अवगत हों।


 बैंक यह बताने के लिए एक अभियान चलाते हैं कि कैसे ग्राहक इस तरह की बैंक धोखाधड़ी से बच सकते हैं और अपनी मेहनत की  कमाई को सुरक्षित रख सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि परिदृश्य क्या है, आपका पैसा आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए और आपको पता होना चाहिए कि तकनीकी गड़बड़ी के मामले में आप अपने पैसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं।


यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने पैसे का दावा कर सकते हैं 


How can we solve ATM problem |   हम एटीएम की समस्या का समाधान कैसे कर सकते हैं

कस्टमर केयर से संपर्क करें :- call to customer care center 



आपका पहला कदम घटना के 24 घंटों के भीतर संबंधित बैंक द्वारा प्रदान किए गए कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करना होना चाहिए। आपकी समस्या पर ध्यान देने और आपके लेन-देन संदर्भ संख्या का दस्तावेजीकरण करने के बाद कार्यकारी आपकी शिकायत दर्ज करेगा और आपको एक शिकायत ट्रैकिंग नंबर जारी करेगा। अब मामले की जांच कर प्राधिकरण द्वारा जांच कराई जाएगी। 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नियमों के अनुसार, खाते से काटी गई कोई भी राशि शिकायत दर्ज होने के सात कार्य दिवसों के भीतर ग्राहक के खाते में जमा कर दी जानी चाहिए। अन्यथा, बैंक देर से भुगतान के प्रत्येक दिन के लिए 100 रुपये का हकदार है। 


visit your Respective Bank | अपने संबंधित बैंक में जाएं


visit your bank immediately


अपने संबंधित बैंक में जाएं, यदि ग्राहक सेवा नंबर काम नहीं करता है या आप उस चैनल के माध्यम से शिकायत दर्ज करने में असमर्थ हैं, तो तुरंत, निकटतम शाखा में जाएं और बैंक के हेल्पडेस्क या संबंधित प्राधिकरण में शिकायत दर्ज करें। एक बार फिर आपको एक शिकायत ट्रैकिंग नंबर प्रदान किया जाएगा। यदि आपको अनुवर्ती कार्रवाई की आवश्यकता हो तो आपको कार्यकारी के फोन नंबर को भी नोट करना चाहिए।


Contact the Ombudsman


bank lokpal


लोकपाल से संपर्क करें :-यदि उपर्युक्त समाधानों में से कोई भी आपकी समस्या का समाधान नहीं करता है, तो आपको आरबीआई या बैंकिंग लोकपाल से संपर्क करना चाहिए। ऐसी शिकायतें लिखित रूप में या तो पत्र द्वारा या ऑनलाइन दर्ज की जा सकती हैं। हालांकि, आपको यह कार्रवाई करने के लिए शिकायत दर्ज करने की तारीख से कम से कम 30 दिन इंतजार करना होगा। उपरोक्त सभी उपाय आपको अपना पैसा वापस पाने में मदद कर सकते हैं। आपको एटीएम से पैसे निकालने से पहले सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।


Post a Comment

Previous Post Next Post